मंगलवार, 1 अगस्त 2017

सर सय्यद के ख्वाबो को पूरा करता AMU ओल्ड बॉय - मोहम्मद इब्राहीम

सर सय्यद के मिशन को पूरा करता ओल्ड बॉय - मोहम्मद इब्राहीम

यूँ तो अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का कोई भी ऐसा पुराना स्टूडेंट नही होगा जो बरेली शरीफ के मोहम्मद इब्राहीम को ना जानता हो जो अनेक कारणों से हमेशा कैंपस और कैंपस के बाहर सुर्खियों में रहे ।
  कुछ समय पहले वालिद साहब के इंतेक़ाल के बाद मोहम्मद इब्राहीम भाई ने बरेली शरीफ के कस्बा रिछा में सर सय्यद के मिशन को आगे बढ़ाया जिसको उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भी रहते हुए अनेक अनगिनत अच्छे काम किये शायद उनको गिनवाना मुश्किल है फिर भी पिछले 1 या 2 साल से इब्राहीम ने अपने कस्बे में तालीम की शमा जला रखी है, उन्होंने सबसे पहले कस्बे में गरीब बच्चों के लिए एक सर सय्यद फाउंडेशन नाम से संस्था बनाई फिर उसमें गरीब, बेसहारा, मजदूरों के बच्चों को टॉफी, बिस्कुट, नमकीन और समोसे के सहारे अपने कस्बे के बन्द पढ़े मकान में छप्पर के नीचे पढ़ाना शुरू कर दिया जिसमें वो लोग पढ़ने आते थे जो विधवाओं, गरीबो ओर मज़लूमो के बच्चे है जिनको तालीम मिलना लगभग मुश्किल था उस मुश्किल से मुश्किल काम को इब्राहिम ने आसान करके काफी बच्चों को अलीगढ़ मुस्लिम जैसी यूनिवर्सिटी में दाखिला भी करा दिया और उनकी पढ़ाई के खर्च की भी ज़िम्मेदारी ली जिससे आज कस्बे के लड़के लड़कियां आगे बढ़ रहे है ।
  पिछले दिनों भारी बारिश होने के कारण कस्बे में ही एक विधवा के छप्पर को पक्का बनवा दिया जिसको ना ही मौजूदा चैयरमेन ने देखा ना ही किसी सांसद, और विधायक ने , इन सब कामो को करने का जज़्बा इब्राहिम के साथ चलने वालों का सहारा और उनकी अटूट हिम्मत से ही हुआ है।
एक या दो दिन पहले जब देश दुनियाँ में मार काट मची हुई है उस दुःख की घड़ी में भी मोहम्मद इब्राहीम ने कस्बे से निकल कर जाने वाले  भगवान भोलेनाथ के श्रद्धालुओ को नमकीन, पानी दवा, फल बांटे जिससे देश मे अमन, चैन सुख शांति कायम रहे ।
इब्राहीम का कहना है कोई धर्म अच्छा या बुरा नही होता है बुराई तो तब होती है जब कोई धर्म ठेकेदारो की चपेट में आ जाये ......

इब्राहिम भाई के कामो को देखकर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र, छात्राएं बहुत खुश है जो हमेशा इब्राहीम का हौसला अफजाई करते रहते है जिससे उनको हमेशा आगे कुछ अच्छा करने की हिम्मत मिलती रहती है

#समी_क़ादरी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें