गुरुवार, 16 नवंबर 2017

2 बजकर 38 मिनट पर क्यों ठहर जाती है बरेली - अकरम क़ादरी, मीनू बरकाती

2 बजकर 38 मिनट पर क्यो ठहर जाती है बरेली- अकरम क़ादरी, मीनू बरकाती

आँसमां मे सूरज की किरणें फैलने के साथ ही पुरा शहर ए बरेली उर्स-ए-रजवी के रंग मे रंग जाता है। पुरा शहर आला हजरत की अकींदत मे सराबोर नजर आ रहा था।बुद्धवार को आला हजरत के उर्स की आखिरी रस्म अदा की गई।
इमाम अहमद रजा फाजिले बरेलवी के कुल शरीफ पर बुधवार को शहर में जायरीन का सैलाब उमड़ पड़ा। लाखों की संख्या में जायरीन ने कुल शरीफ में शरीक होकर आशिके रसूल आला हजरत को खिराज-ए-अकीदत पेश की। इस्लामियां मैदान और मथुरापुर स्थित इस्लामिक स्टडी सेंटर में कुल शरीफ की रस्म अदा की गई। शहर के चारों तरफ आला हजरत जिंदाबाद के नारों की गूंज सुनाई दी। कुल की रस्म शुरू हुई तो जो जहां था वहीं दुआ के लिए हाथ उठाकर खड़ा हो गया। शहर की सड़कें जाम हो गईं। कुल के बाद उलेमा ने मुल्क में अमन, चैन और कौम की सलामती की दुआ मांगी। उर्स को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम काफी चाक चौबन्ध किए गए। काफी पुलिस, पीएसी, आरएएफ और प्रशासनिक अमला तैनात रहा।
इस्लामियां मैदान और मथुरापुर स्थित इस्लामिक स्टडी सेंटर पर बुधवार को आला हजरत के कुल का नजारा देखने लायक था। दोनों तरफ के मार्गों पर हजारों की तादाद में लोग मौजूद रहे। दोपहर 02:38 बजे पर कुल शरीफ की रस्म शुरू हुई। उर्स के मंच से आतंकवाद के खात्मे को लेकर अपील की गई। इसके अलावा सूफी विचारधारा को अपनाने, दुनिया में शांति के प्रयास, खानकाह, मजार और दरगाहों और मसलके आला हजरत से मजबूती के साथ जुड़ने का संदेश दिया। मुल्क में फैलती नफरत को खत्म करने और वोटों की राजनीति से होने वाले नुकसान पर चर्चा की गई।
कुरान की तिलावत, मीलाद-ए-पाक और नात ओ-मनक़ब्त का नजराना पेश करने के बाद सज्जादनशीन मौलाना अहसन रजा खां कादरी ने मुल्क में अमन चैन के साथ मुसलमानों के मसाइल हल करने और मसलके आला हजरत पर चलने की तौफीक अता फरमाने की दुआ की। देश विदेश से आए उलेमा ने जायरीन को खिताब करते हुए आला हजरत के जीवन पर रोशनी डाली। आखिर में तमाम लोग दरगाह प्रमुख और सज्जादानशीन के मुरीद हुए कुल शरीफ की आखिरी रस्म अदा करने के बाद मुल्क अमन के लिये दुआ की गई।
इस बार उर्स ए आला हजरत मे लगभग चालीस लाख लोग पंहुचे बरेली शरीफ जिससे पुरा शहर जाम नजर आ रहा था।

जय हिंद
हिंदुस्तान ज़िन्दाबाद......

4 टिप्‍पणियां: